मोदी का विजन

श्री नरेंद्र मोदी द्वारा भावी भारत के प्रति भाजपा के ‘सबका साथ सबका विकास’ के दर्शन की प्रतिध्वनि से पुष्ट अपनी दृष्टि को रेखांकित किया गया है।

श्री मोदी द्वारा प्रस्तुत यह व्यापक दृष्टि भारत की सामाजिक-सांस्कृतिक विविधता, परंपरा, मानवीय प्रतिभा और युवाओं तथा महिलाओं के आकांक्षाओं की समृद्ध विरासत पर आधारित है। ब्राण्ड इण्डिया की अवधारणा उन सभी क्षेत्रों को सशक्त करती है, जिनमे भारत को वैश्विक शक्ति बनाने की क्षमता है।

ब्राण्ड इण्डिया के पांच ‘टी’ हैं – प्रतिभा (टैलेंट), व्यवसाय (ट्रेड), परंपरा (ट्रेडिशन), पर्यटन (टूरिज्म) और प्रोद्योगिकी (टेक्नोलॉजी)।

इन्द्रधनुषीय भारत की अवधारणा के अंतर्गत सात प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केन्द्रित किया गया है, जिसमे भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए आवश्यक समस्त विषय समाहित होंगे। इन विषयों में भारतीय संस्कृति, कृषि, महिलाऐं, प्राकृतिक संसाधन, युवा शक्ति, लोकतंत्र और ज्ञान सम्मिलित हैं।

साथ ही, श्री मोदी द्वारा भारत को उच्च विकास पथ पर अग्रसित करने एवं नागरिकों को सुशासन देने के लिए विस्तृत विवरण सहित आठ प्रमुख बिन्दुओं का एक विकास मॉडल प्रस्तुत किया गया है।